Blogging Make Money

Google Adsense Kya Hai | Adsense Se Paisa Kaise Kamaye

google adsense
Written by Sonu Mehta

Google Adsense Kya Hai

HELLO EVERYONE, अगर आप एक ब्लॉगर या YOUTUBER है, तो आपको Google AdSense क्या है? ये जरूर पता होगा। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी है, जिन्हें AdSense के बारे में नहीं पता। Google AdSense क्या है? पैसे कैसे कमाए?  AdSense से हम कितना पैसे कम सकते है ? पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना होगा ?

ऐसे बहुत से सवाल है जिसका जवाब आज मैं आपको इस Article में दूंगा। आज मैं आपको Google AdSense के बारे में Full Information देने वाला हूँ। अगर आपको AdSense के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है, तो आपको इस पोस्ट में ऐडसेन्स की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इस पोस्ट को पढने के बाद आपको AdSense की जानकारी हो जाएगी।.

google adsense new logo

Google Adsense Kya Hai ? Google adsense Se Paisa Kaise Kamaye

अगर आप ऑनलाइन दुनिया के लिए बिलकुल नए है, तो आपने AdSense का नाम तो सुना ही होगा। Internet से पैसे कमाने का सबसे पोपुलर और बेस्ट तरीका AdSense है| आज मैं आपको इसी के बारे में Full डिटेल में बताने वाला हूँ।.

Google AdSense क्या है ?

Google AdSense , गूगल के द्वारा बनाया गया एक Advertisement Program है। दुनिया भर के लाखों कंपनी गूगल ऐडसेन्स के जरिये अपना Advertisement करवाती है। और ऐडसेन्स इसके बदले में उन कंपनी से पैसे लेती है। अब बात आती है कि, ऐडसेन्स उन कंपनी के लिए advertisement कैसे करती है। तो आपको बता दूँ कि , हमारे जैसे इन्टरनेट पर बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है। जहाँ पर ऐडसेन्स उन कंपनी के एड्स दिखाती है।

लेकिन ऐडसेन्स  सिर्फ उन वेबसाइट पर ही एड्स दिखाती है, जो ऐडसेन्स के पालिसी को Follow  है। इसके अलावा गूगल अपनी मर्जी से किसी भी वेबसाइट पर सीधे ऐड नहीं दिखता। उसके लिए वेबसाइट Owner को पहले गूगल ऐडसेन्स के लिए अप्लाई करना होता है। उसके बाद ऐडसेन्स की तरफ से Approval मिल जाने के बाद Owner अपने वेबसाइट पर एड्स लगा सकता है।

ऐडसेन्स को कंपनी के advertising से जो पैसे मिलता है, उसमे से कुछ % अपने पास रखता है, और बाकी पब्लिशर को दे देता है। अब आपको बता दें कि, ऐडसेन्स को कंपनी के advertising से जो revenue या commission मिलता है, उसमे से 68% कमीशन पब्लिशर को देता है और 32% कमीशन अपने पास रखता है। इसके अलावा Search Content पर 51% Revenue पब्लिशर को दिया जाता है।

Google AdSense Work Kaise Karta Hai

Google AdSense CPC पर काम करता है। CPC मतलब Cost Per Click. सीधे शब्दों में समझे, तो किसी ऐड पर एक बार क्लिक करने पर जो Pay होता है, उसे Cost Per Click [CPC] कहते है। ऐडसेन्स इसी पर काम करता है। जब किसी ऐड पर कोई क्लिक करता है, तो ऐडसेन्स अपने पब्लिशर को Pay करता है।

मान लीजिये कि मैं एक Advertiser हूँ। मतलब ये कि मैं अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए गूगल ऐडसेन्स में एड्स सर्व करूँगा। और इसके लिए मैं गूगल ऐडसेन्स  को per click $5 Pay करूँगा। ये एक उदाहण है, per click revenue कम या ज्यादा भी हो सकते है।

अब मान लीजिये की आप ऐडसेन्स पब्लिशर है, आप अपने साईट पर ऐडसेन्स एड्स दिखाते है। तो , जब मेरे प्रोडक्ट के ऐड आपकी साईट पर show होगी। और अगर कोई विजिटर उस ऐड पर क्लिक करता है। तो मेरे द्वारा दिए गए $5 में से गूगल ऐडसेन्स आपको 68% यानी $3.4 डॉलर कमीशन देगी। और बाकी का 32% यानी $1.6 डॉलर commission अपने पास रखेगी।

तो इस तरह से गूगल ऐडसेन्स काम करता है। और ऐडसेन्स पब्लिशर इससे पैसे कमाते है। आप भी इससे पैसे कमा सकते है, अगर थोडा सा ध्यान दें तो। आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। और आप आसानी से इससे Earning कर सकते है।

Google AdSense Se Earning Kaise Hoti Hai

मान लीजिये कि आप ऐडसेन्स पब्लिशर है। और अपने साईट पर एड्स दिखाते है। अब रोज [Daily] आपको 100 Ads Click मिलते है। Per Click में $0.20 डॉलर मिलता है। तो इस हिसाब से आपकी एक दिन की Earning [100 X 0.20] = $20 डॉलर हुई। ऐडसेन्स Monthly Payment करता है। तो इस हिसाब से [$20 X 30 Days] = $600 डॉलर होते है। इस प्रकार आप महीने के $600 डॉलर कमा सकते है। अब अगर आप India से है तो [$600 X 68] = ₹. 40,800 रुपए होते है।

ये मैंने सिर्फ एक उदहारण दिया है, आपको समझाने के लिए। CPC और Earning कम ज्यादा भी हो सकते है। ऐडसेन्स में Earning की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना कमा सकते है। अब आप सोच रहे होंगे की ऐडसेन्स हमें पैसे कैसे देता होगा। आपको बता दें, कि ऐडसेन्स 3 method से पैसे अपने पब्लिशर को देता है। Wire Transfer, Cheque, और Cash. अगर आप India से है तो आपके लिए Wire Transfer बसत आप्शन है। इसमें minimum $100 डॉलर का Threshold Limit होती है। $100 डॉलर से ऊपर earning होते ही ऐडसेन्स आपको महीने की 22 से 26 तारिक तक payment कर देता है।

AdSense से पैसे कमाने के लिए हमें क्या करना होगा ?

अगर आप गूगल ऐडसेन्स से पैसे कमाना चाहते है, तो उसके लिए आपके पास एक वेबसाइट ये ब्लॉग हो जरूरी है। इसके अलावा अगर आपका एक YouTube चैनल है तो भी आप ऐडसेन्स से पैसे कमा सकते है। अगर आपके पास कोई साईट , ब्लॉग, या YouTube चैनल नहीं है तो आप 5 से 10 मिनट में बना सकते है। लेकिन तुरंत ऐडसेन्स के लिए अप्लाई मत कीजिये।

वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के बाद तुरंत आपको ऐडसेन्स के लिए अप्लाई नहीं करना है। इस बात का ध्यान रखें। बहुत से लोग ये गलती करते है। पहले आप कम से कम 50 पोस्ट लिखें। सभी पोस्ट बिलकुल unique और खुद के होने चाहिए। उसके बाद जब per day 1000 से 2000 तक ट्रैफिक आने लग जाए तब आप ऐडसेन्स के लिए अप्लाई कर सकते है।

Google AdSense से हम कितना पैसे कमा सकते है ?

वैसे तो गूगल ऐडसेन्स से earning की कोई लिमिट नहीं है। आप जितना चाहे उतना कमा सकते है। आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे, उतना ज्यादा पैसे कमा सकते है। लेकिन ऐडसेन्स से आप कितना कमा सकते है ये बात depend करता है, आपके साईट पर और आपकी मेहनत पर। मैं आपको कुछ points बताता हूँ, जिनपर गूगल ऐडसेन्स की earning depend करती है। :-

  1. i) आपकी साईट पर ट्रैफिक कितनाहै।
  2. ii) आपके साईट को ट्रैफिक कहाँ सेमिलता है।

आपके साईट को किस टाइप की ट्रैफिक मिलती है। [Organic, Social Media, Etc.]

  1. iv) आपकी साईट किस टॉपिकपर है।
  2. v) आपके साईट की Content कैसी है।
  3. vi) आप Content में कितनेHigh Paying Keywords यूज़ करते है।

आप Ads Placement कैसे करते है।

तो इन सभी points पर ऐडसेन्स की earning depend करती है। आपको बता दें कि 10,000 Per Day Traffic वाला , 1,00,000 Per Day Traffic वाले से ज्यादा कमा सकता है। बस यूज़ ऐडसेन्स की अच्छी knowledge होनी जरूरी है।

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि अब आपको Google AdSense के बारे में पूरी तरह से जानकारी हो गयी होगी। इन सभी सवालों के जवाब भी आपको मिल गए होंगे। अगर आपका अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें Comment करके जरूर बताये। उम्मीद करता हूँ कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया में जरूर Share करें।

 

About the author

Sonu Mehta

Sonu Mehta is a founder & author of this website, He is a Blogger

Leave a Comment